Monday 11 December 2017

पेट्रोल सस्ता करेगी सरकार, ऐसे कसेगी बढ़ती कीमतों पर लगाम

fuel station in india
पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने एक राहत देने वाली घोषणा की है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार जल्द ही एक नीति जारी करेगी. यह नीति पेट्रोल में 15 फीसदी  मेथेनॉल मिलाने को लेकर होगी. उनके मुताबिक इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी.

संसद के शीत सत्र में करेंगे घोषणा

शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि संसद के आगामी सत्र में वह पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल को मिलाने के लिए नीति तैयार करने की घोषणा करेंगे.  मेथेनॉल को कोयले से तैयार किया जा सकता है. इसका एक लीटर  तैयार करने के लिए 22 रुपये की लागत आती है.

इससे सस्ता होगा पेट्रोल

उन्होंने बताया कि चीन इसे महज 17 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तैयार कर रहा है. गडकरी ने कहा कि पेट्रोल में मेथेनॉल मिलाने की इस नीति से न सिर्फ  पेट्रोल सस्ता होगा, बल्क‍ि प्रदूषण भी कम होगा. गडकरी ने बताया कि मुंबई के करीब लगी दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने आसानी से मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं।

मुंबई में चलाई जाएंगी ये बसें

गडकरी ने बताया कि वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस बनाई है, जो मेथेनॉल पर चल सकती है. सरकार मुंबई में ऐसी 25 बसें चलाने का प्रयास करेगी. इससे स्थानीय स्तर पर मेथेनॉल का इस्तेमाल संभव हो सकेगा.

मेथेनॉल के यूज को देना होगा बढ़ावा

उन्होंने मेथेनॉल के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया. उन्होंने पेट्रोलियम मंत्रालय को यह सुझाव भी दिया कि 70 हजार करोड़ रुपये खर्च कर पेट्रोल रिफाइनरी बनाने की बजाय मेथेनॉल के उपयोग पर जोर दें.

लगातार बढ़ रहीं पेट्रोल की कीमतें

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इससे पहले आम आदमी को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. इसके अलावा कई  राज्यों ने वैट में भी कटौती की है. हालांकि इन कटौतियों के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं.
By : aajtak

No comments:

Post a Comment