Wednesday 13 December 2017

Litecoin क्या है, और क्यों इसे इस वर्ष Bitcoin बीटिंग है?

bitcoin vs litecoin
2017 में स्पॉटलाइट लेते हुए डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन के साथ, अन्य क्रिप्टोकाउंक्चर जो अपनी छाया में बढ़ रहे हैं याद रखना मुश्किल है।

एक तेजी से प्रमुख उदाहरण: लाइटकोइन बाजार पूंजीकरण की चौथी सबसे बड़ी डिजिटल मुद्रा इस साल सकारात्मक रूप से ऊर्ध्वाधर हो गई है, साथ ही लाइटकोइन की कीमतों में पहली बार मंगलवार को 320 डॉलर का नुकसान हो रहा है। 2017 की शुरुआत के बाद, लिइटकोइन 7,291% बिटकॉइन के 1,731% के मुकाबले बढ़ी है।

तो क्यों वृद्धि? ऐसा कोई भी ऐसा प्रतीत नहीं हुआ है, हालांकि क्रिप्टोक्यूच्युड्स के आसपास के हित में हाल में बढ़ोतरी ने कुछ निवेशकों को अधिक साहसी बनने के लिए प्रेरित किया हो सकता है कुछ निवेशक यह भी सोच सकते हैं कि बिटकॉइन की कीमत खत्म हो चुकी है-और अन्य निवेश के अवसरों की मांग कर रहे हैं। इस बीच, लिटाकोइन केवल इस वर्ष के शुरूआती खरीदना आसान बना हुआ है, सिन्बेसबेस को इसकी सूची में क्रिप्टोक्यूरेंसी जोड़ने के साथ।

लाइटकोइन क्या है?
बिटकॉइन से बने कई क्लोन क्रिप्टोकाउंक्न्यूज़ में से एक, लाइटकोइन ने 2011 के अंत में बिटकॉइन खदान से "कांटा" किया था। इसका उद्देश्य बिटकॉइन के सोने में चांदी का होना था: सतोशी नाकामोतो निर्मित क्रिप्टोकुर्जेसी के एक तेज, अधिक हल्के संस्करण। इसके लगभग 10 मिनट के बजाय यह बिटकॉइन लेनदेन के लिए लेता है, एक लाइटकोइन लेनदेन में केवल 2.5 मिनट लगते हैं।

लेनदेन को चार गुना तेज बनाने के दौरान, लाइटकोइन के निर्माता भी चार्ली ली ने अधिकतम संख्या में चार सिक्के जोड़े जो खनन किया जा सकता है। बिटकॉइन में कुल 21 मिलियन हैं, जबकि लाइटकोइन कुल 84 मिलियन है। और लाइटकोइन का कुल मार्केट वैल्यू वर्तमान में कम है: $ 18 बिलियन तक बिटकॉइन की 291 अरब डॉलर यह बिटकोइन, एथिरम, और बिटकॉइन कैश के पीछे चौथी सबसे बड़ी क्राइप्टोक्युरेन्सी मार्केट है।

इस बीच लिटेकॉन्स की उच्च संख्या क्रिप्टोकुरेंसी के उपयोग से छोटी-छोटी वस्तुओं को खरीदने के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक आकर्षक बना सकती है।

ली ने कहा, "मैं हमेशा चाहता हूं कि लिइटकोइन को बिटकॉइन की पूर्ति करने के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए", ली ने मार्च में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा। "बिटकॉइन का उपयोग बैंकों के बीच लाखों डॉलर बढ़ने, घरों को खरीदने, कार खरीदने के लिए किया जा सकता है। यह वास्तव में सुरक्षित है ... लाइटकोइन सस्ता चीज़ों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। "

फिर भी, ली ने लिटाकोइन को सरल और समान तरीके से बिटकॉइन के लिए रखा है ताकि क्रिप्टोक्युरेंसी न्यूनतम प्रयास के साथ बिटकॉइन बग फिक्स को "मर्ज" कर सके।

बिटकोइन में सतोशी नाकामोतो है दूसरी ओर लाइटकोइन ...
एक पूर्व Google इंजीनियर है

ली, छद्मनामा नाकामोतो की तुलना में कम अस्पष्ट आंकड़ा, पहले 2011 में बिटकॉइन में शामिल हो गया था। कुछ समय बाद, उन्होंने लाइटकोइन को लॉन्च किया, हालांकि वास्तव में पहली बार एक वैकल्पिक क्रिप्टोक्यूरेंसी बनाने का इरादा नहीं था।

"यह एक तरह से विटकोइन कोड सीखने का बहाना था," उन्होंने एक मार्च के दौरान कहा Coinbase बात करते हैं। "मैंने तय किया है कि मैं वास्तव में एक अल्टकोइन बना सकता हूं जो कि वहां क्या है उससे बेहतर है। और आखिरकार यह मजेदार था कि वहां क्या है। "

इस साल के शुरू में उन्होंने लाइटकोइन के बारे में गंभीरता जताई थी, जब उन्होंने चहचहाना योजना के माध्यम से घोषणा की थी कि ग्रीष्म ऋतु के दौरान क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज Coinbase को छोड़ने की योजना है।

जबकि नकामोतो अब बिटकॉइन के बारे में मुखर नहीं है, वर्तमान समर्थकों के प्रमुख श्वेत पत्र की व्याख्या करने के लिए, उन लोगों के बारे में सवाल जिन्हें लिइटकोइन के बारे में प्रश्न हैं, केवल ली को क्रिप्टोकुरेंसी के अपने दृष्टिकोण के बारे में पूछने की आवश्यकता है।

तो क्यों यह इतने सारे अन्य शुरुआती altcoins की तरह विफल नहीं था?
कई अन्य altcoins के विपरीत, जब यह पहली बार शुरू हुआ, Litecoin Bitcoin के पीछे बहुत दूर नहीं था यह पहली बार नवंबर 2013 में $ 1 बिलियन से अधिक था- बिटकॉइन के करीब 8 महीने बाद।

एक वजह यह है कि लाइटकोइन समर्थकों ने बिटकॉइन के लिए शुरुआती सिक्का नहीं खाया, यह अलग खनन प्रक्रिया है, जिसके लिए हार्डवेयर की अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध है। बिटकॉइन खनन SHA-256 हैशिंग एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है, जो कि एएसआईसी माइक्रोचिप तकनीक की आवश्यकता है, लिइटकोइन स्क्रिप्ट एल्गोरिथम का उपयोग करता है। क्योंकि स्क्रीप्ट को एक बड़ी मेमोरी की आवश्यकता है, क्योंकि ज्यादातर एएसआईसी निर्माताओं को उपयुक्त तकनीक विकसित करने से रोक दिया गया है। इसके बजाय, Litecoin अक्सर ग्राफिक्स कार्ड या GPUs पर खनन किया जाता है।

लेकिन ज़ीउस और फ्लॉवर टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियां बाजार में स्क्रिप्ट के उद्देश्य से एएसआईसी लाने की शुरुआत कर रही हैं।

No comments:

Post a Comment